Loading...

भारत के कुछ ऐसे रहस्य जिनके बारे में आपको पता भी नहीं होगा।


दोस्तों जैसा के आप सभी जानते ही होंगे भारत के आबादी दुनिया में दूसरे नंबर पर है , भारत इतना अनोखा है के अगर आप घूमना शुरू करे तो भाषा से लेकर लोगो का पहनावा एक जगह से लेकर दूसरी जगह पर सब अलग है। भारत के अलग -अलग राज्यों में अलग-अलग भाषाएँ बोली जाती है। यंहा बदलाव एक उम्मीद है , एक विश्वास है , ऐसे हे भारत के अंदर इतने रहश्य छुपे हुए है जिनके बारे में कम हे लोग जानते है और साथ ही साथ यहां अंधविश्वास और रहस्यों पर भी आखें मूंद कर विश्वास किया जाता है।आज की पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे हे रहश्य के बारे में बताने जा रहे है, जिनके बारे में जानने के बाद आपको उन पर यकीन करना मुश्किल हो जायेगा


 The Hanging Pillar Lepakshi, Andhra Pradesh



भारत के कुछ ऐसे रहस्य जिनके बारे में आपको पता भी नहीं होगा।


भारत में एक महत्वपूर्ण पुरातात्विक और ऐतिहासिक स्थल, लेपाक्षी अपनी वास्तुकला और पेंटिंग के लिए जाना जाता है। भगवान शिव को समर्पित यह मंदिर भारत के सबसे रहस्यमय स्थानों में से एक है, अपनी प्रसिद्ध चल स्तंभ के कारण।
रहस्य: स्थल पर 70 खंभों के अलावा, एक मध्य हवा में लटका हुआ है, वह यह है कि यह एक समर्थन के बिना मौजूद है। लोग मंदिर में पूजा के लिए आते हैं, और स्तंभ के तहत वस्तुओं के आर-पार कर सकते  है, विश्वास है कि यह उनके जीवन में समृद्धि लाती है !

 बिना दरवाजों वाला गाउँ Shani Shingnapur, Maharashtra






शनिशिंगणापुर, एक छोटा सा गाउँ है जो  अहमदनगर से 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित गांव, अपनी शनि मंदिर के लिए प्रसिद्ध है। लेकिन यह बात ही नहीं है जिसकी वजह से ये  गांव  प्रसिद्ध है बल्कि रहश्य कुछ और है ।
रहस्य: घरों, स्कूलों, और यहां तक कि वाणिज्यिक इस गांव में इमारतों में कोई भी एक दरवाजा, या यहां तक कि एक दरवाजा फ्रेम भी नहीं है है। इस के अलावा, एक भी अपराध यहाँ कभी नहीं सुनने में आया।ग्रामीणों में शनिदेव का अमर विश्वास है कि गांव में पास शून्य अपराध दर है।

 The Jodhpur Boom




18 दिसंबर 2012 के दिन जोधपुर के लोगों को एक धमाका सुनाई दिया।  इसकी आवाज़ इतनी तेज़ थी कि मानो कान फट जायें. लोगों ने सोचा कि शायद आसमान में कोई जहाज टकरा गया है, लेकिन देखने पर ऐसा कुछ नहीं था आसमान खाली था. वो धमाका आज भी रहस्य की एक वजह बना हुआ है।

The Magnetic Hill of Leh, Ladakh





लद्दाख के करामाती पहाड़ियों की पेशकश करना  सौंदर्य से भी अधिक है। चुंबकीय हिल, समुद्र तल से 11,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित सबसे असामान्य स्थानों भारत में यात्रा करने के लिए है।
रहस्य: अगर आपने गाड़ी खड़ी कर दी तो वो अपने आप ही पीछे को खिंची चली आती है. लोग इसे हिमालय का जादू कहकर बुलाते हैं। यह रोमांचक घटना वास्तव में केवल एक ऑप्टिकल पहाड़ी की गुरुत्वाकर्षण शक्ति से उत्पन्न भ्रम है।

Red Rain at Idukki, Kerala



south के पश्चिमी घाट, एक विशाल वन रिजर्व, आकर्षक तटीय करी, इडुक्की, या ‘लाल क्षेत्र’ की समृद्ध प्राकृतिक वैभव के साथ यह जगह भारत में रहस्यमय स्थानों में से एक के रूप में प्रसिद्ध है।
रहस्य: इडुक्की में लाल रंग की बारिश पहले 25 वीं जुलाई 2001 को हुई, और 2 महीने के लिए कई मायनों में हुई, कपड़े और इमारतों धुंधला हो जाना ये सब अजीब है। यह खून से लाल मूसलधार बारिश, जब स्थानीय लोगों द्वारा एकत्र होने के बाद लोगो ने देखा नीचे बसे लाल कणों के साथ ऊपर साफ पानी था।

ताज महल का रहस्य।



इस प्यार की निशानी पर सवाल उठा है. ताज की सुंदरता और बनावट से कौन मोहित नहीं होता? ये मुगल बादशाह शाहजहां ने अपनी  बेग़म मुमताज की याद में बनवाया था . इसीलिए इसे ताज महल कहा जाता है. लेकिन दिल्ली के प्रोफेसर पी.एन. ऑक का कहना है कि दरअसल ताज महल एक शिव मंदिर था जिसका नाम तेजू महोलिया हुआ करता था. अगर ये सच है तो बहुत सी कहानिया बदल जाएँगी, बाकी सच का इंतज़ार रहेगा।

Jatinga, Assam जंहा पक्षियां खुद आत्महत्या करते है।





असम में एक अन्यथा विचित्र और सुरम्य छोटे से गांव, जातिंगा भी विचित्र है, फिर भी दुखद घटना हर मानसून में होती रहती है।
रहस्य: मानसून में अंधेरे और धूमिल रातों के दौरान प्रवासी गांव के ऊपर उड़ान भरते पक्षी, सिर के बल पेड़ों, इमारतों, डंडे, और क्या वंचितों में गोता लगाकर आपने आप को खुद मार डालते है।भारत के सितंबर और अक्टूबर के महीने के दौरान हर साल बड़े पैमाने पर पक्षी आत्महत्या कर इस जगह को अलग बनते है।

एक जुड़वांओं का गांव।





गांधी जी ने कहा था कि भारत गांवों में बसता है। गांव तो हमारे यहां की शान होते हैं, लेकिन केरल के एक गांव में सबसे ज़्यादा जुड़वां लोग बसते हैं. इस गांव का नाम Kodinhi है. यहां लगभग 2000 परिवार रहते हैं जिनमे से 250 जुड़वां हैं. लगातार गांव में जुड़वां बच्चे पैदा होते चले आ रहे हैं।  अभी तक ठीक से इसकी वजह सामने नहीं आई है।


The Kongka La Pass UFO Base



16,970 फुट की ऊंचाई पर, Kongka ला दर्रे तथ्य यह है कि भारत और चीन के बीच एक विवादित क्षेत्र है।  भारत और चीन के बीच में ये जगह वीरान है। लेकिन यह जगह भारत में सबसे रहस्यमय स्थानों में से एक है।
रहस्य: यूएफओ के साथ ही इस जगह पर अलग तरह के इंसान देखे गए है, वंहा के स्थानीय लोगों का मानना है कि ये क्षेत्र एलियंस के लिए घर है!

एक शापित गांव (कुलधारा)





500 साल पहले इस गांव की आबादी लगभग 1500 हुआ करती थी, लेकिन एक रात सब लोग अचानक कहीं गायब हो गये. लोगों का कहना है कि यहां एक लड़का-लड़की आपस में प्यार करते थे. लेकिन लड़की के गुस्सैल पिता ने लड़के को मार दिया उसके बाद से ही  इस गांव में कोई नहीं बस सका. लोगों के अनुसार यहां बहुत सी खतरनाक घटनायें घटती रहती हैं।


Ghost Lights of West Bengal .





पश्चिम बंगाल के दलदल के अंधेरे में सब कुछ डरावना हो सकता है, लेकिन वहाँ एक घटना है कि वास्तव में वहाँ मछुआरों में शैतान है।
रहस्य: पश्चिम बंगाल में दलदल के ऊपर अलग अलग रंग के अप्राकृतिक चमक रोशनी के कई दृश्य दिखाई देते  है। इन्हे  Aleya lights  कहा जाता है।  इन रोशनी को मछुआरों की भटकती आत्मा कहा जाता है, क्योंकि वे आम तौर पर उन लोगो को भ्रमित करती है जो लोग वंहा से गुजरते है।

Roopkund (The Mystery Lake)







यह झील 5029 मीटर ( 16499 फीट )कि ऊचाई पर स्तिथ हैं जिसके चारो और ऊचे ऊचे बर्फ के ग्लेशियर हैं। यहाँ तक पहुचे का रास्ता बेहद दुर्गम हैं इसलिए यह जगह एडवेंचर ट्रैकिंग करने वालों कि पसंदीदा जगह हैं।
यह झील यहाँ पर मिलने वाले नरकंकालों के कारण काफी चर्चित हैं। यहाँ पर गर्मियों मैं बर्फ पिघलने के साथ ही कही पर भी नरकंकाल दिखाई देना आम बात हैं। यहाँ तक कि झील के अंदर देखने पर भी तलहटी मैं भी नरकंकाल पड़े दिखाई दे जाते हैं।
यहाँ पर सबसे पहला नरकंकाल 1942 मैं एक रेंजर H. K. Madhwal द्वारा खोज गया था। तब से अब तक यहाँ पर सैकड़ो नरकंकाल मिल चुके हैं। जिसमे हर उम्र व लिंग के कंकाल शामिल हैं। यहाँ पर National Geographic Team द्वारा भी एक अभियान चलाया गया था जिसमे उन्हें 30 से ज्यादा नरकंकाल मिले थे।



Previous
Next Post »
0 Komentar