Loading...

ये है ऑस्कर पुरस्कार पाने वाले 5 भारतीय और कुछ दिलचस्प बातें - Oscar winners Indian in hindi

साल 1929 में ऑस्कर अवॉर्ड्स की शुरुआत हुई. 22 फरवरी 2015 को 87वां अवॉर्ड समारोह आयोजित किया जाना है. दुनियाभर में फिल्म जगत के इस सबसे प्रतिष्ठि‍त अवॉर्ड को सराहा जाता है.ऑस्कर पुरस्कार को अकादमी पुरस्कार के नाम से भी जाना जाता है . यकीनन हर साल लोग यही जानना चाहते हैं कि बेस्ट फिल्म, बेस्ट एक्टर और बेस्ट एक्ट्रेस का ऑस्कर किसे मिला मुझे यकीन है कि आप ये बातें नहीं जानते हैं.
Oscar awards in hindi
भानु अथैया एक costume designer है. इन्होने 100 से अधिक फिल्मो के लिए कॉस्ट्यूम डिज़ाइन किये है.  भानु अथैया पहली भारतीय है जिन्हें 1983 में “गाँधी” फिल्म में बेस्ट कॉस्टयूम डिजाईनर के लिए ऑस्कर आवार्ड मिला है.
सत्यजीत रे (1992) – satyajit ray
सत्यजीत रे एक बंगाली फ़िल्म निर्देशक थे जिन्होंने कई सुपरहिट फिल्मो का निर्देशन किया. भारत सरकार ने 1992 में इन्हें देश के सबसे बड़े पुरस्कार भारत रत्न से सम्मानित किया.  सत्यजीत रे को (1992) ऑस्कर  लाइफ टाइम अचीवमेंट आवार्ड के क्षेणी में दिया गया जिसके लिए उन्होंने बीमार अवस्था में भी अस्पताल से लाइव भाषण दिया था. इन्हें सम्मानित करने के लिए ऑस्कर के अधिकारी खुद कोलकाता के हॉस्पिटल में आये थे.

ऐ आर रहमान (2009) – ar rahman
अल्लाह रक्खा रहमान जिन्हें ऐ आर रहमान के नाम से जाना जाता है एक प्रसिद्ध भारतीय संगीतकार है जिन्हें फिल्म स्लम डॉग मिलेनियर के लिए दो ऑस्कर आवार्ड एक साथ मिले. इन्हें “स्लम डॉग मिलिनियर” के गाने “जय हो” के लिए बेस्ट ओरिजिनल सोंग और इसी गाने के लिए बेस्ट ओरिजिनल स्कोर का ऑस्कर आवार्ड दिया गया था.

गुलज़ार (2009) – gulzar
गुलज़ार भारतीय एक प्रसिद्ध शायर, फ़िल्म निर्देशक, संगीतकार और लेखक है.  फिल्म “स्लम डॉग मिलिनियर” के गाने “जय हो” के लिरिक्स/lyrics लिखने वाले गुलज़ार ही थे जिसके लिए उन्हें 2009 में बेस्ट ओरिजिनल सोंग(लिरिक्स) आवार्ड दिया गया था.

रेसुल पुकुट्टी (2009) – resul pookutty
रेसुल पुकुट्टी एक sound designer और sound editor है जो “जय हो’ गाने के साउंड मिक्सर थे. यह बेस्ट साउंड मिक्सिंग ऑस्कर आवार्ड के विजेता बने.


ऑस्कर पुरस्कार के बारे में दिलचस्प बातें ( Amazing Facts about oscar awards )
1)ऑस्कर के इतिहास में सबसे सफल फिल्म 'बेन-हर', 'टाइटेनिक' और 'लॉर्ड ऑफ द रिंग्स: द रिटर्न ऑफ द किंग' रही हैं. तीनों फिल्मों को 11-11 ऑस्कर मिले, जबकि सिर्फ 'लॉर्ड ऑफ द रिंग्स' ने सभी कैटेगरी में अवॉर्ड जीते.
2) बेस्ट पिक्चर अवॉर्ड पाने वाली सबसे लंबी अवधि की फिल्म के तौर पर 'गॉन विद द विंड' का नाम शामिल है. यह फिल्म 234 मिनट की है.
3) इस साल सबसे लंबी अवधि की फिल्मों में 'वार हॉर्स' (146 मिनट) और 'द हेल्प' (140 मिनट) शामिल है.
4) ऑस्कर के इतिहास में अभी तक सबसे अधिक नॉमिनेशन पाने वाली फिल्म 'टाइटेनिक' है. इस फिल्म को 14 कैटेगरी में नॉमिनेट किया गया था.
5) साल 1929 से लेकर अभी तक ऑस्कर में सबसे अनलकी फिल्मों के तौर पर 1978 में रिलीज फिल्म 'द टर्निंग प्वॉइंट' और 1986 में रिलीज फिल्म 'द कलर पर्पल' का नाम आता है. 11-11 नॉमिनेशन के बावजूद इन दोनों फिल्मों को एक भी ऑस्कर नसीब नहीं हुआ.
6) एक्टर कैटेगरी में सबसे अधि‍क अवॉर्ड जीतने वाली फिल्म 'लुक नो फर्दर दैन नेटवर्क' (1976) और 'ए स्ट्रीटकार नेम्ड डिजायर' (1951) है. दोनों ने तीन-तीन एक्टर कैटेगरी अवॉर्ड जीते.
7) एक्ट्रेस मेरिल स्ट्रीप सबसे अधि‍क 14 बार ऑस्कर के लिए नॉमिनेट हुई हैं.
8) कैथरीन हेपबर्न ने सबसे अधि‍क चार बार बेस्ट एक्ट्रेस का ऑस्कर जीता है.
9) बीते 11 वर्षों में बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड पाने वाली 7 एक्ट्रेस को यह अवॉर्ड रीयल लाइफ कैरेक्टर्स प्ले करने के कारण मिला है.
10) 'डार्क नाइट' के लिए हीथ लेजर की जीत से पहले, पीटर फिंच एकमात्र ऐसे एक्टर थे जिन्हें मरणोपरांत अकादमी अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था.
11) मरणोपरांत बेस्ट एक्टर के तौर पर नॉमिनेशन पाने वालों में जेम्स डीन, स्पेंसर ट्रेसी और मासिमो टी. का नाम शामिल है.
12) एड्रीन ब्रॉडी (29) सबसे कम उम्र में बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड पाने वाले एक्टर हैं. जबकि हेनरी फॉन्डा (76) ने सबसे अधिक उम्र में यह अवॉर्ड पाया.
13) साल 1973 में रिलीज 'पेपर मून' के लिए टैटम ओ'नील को बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला. तब वह सिर्फ 10 साल की थीं, जो कि सबसे कम उम्र में ऑस्कर पाने का रिकॉर्ड है.
14) देबोरा कैर और थेलमा रिटर कुल 6 साल बेस्ट एक्ट्रेस के लिए नॉमिनेट हुईं, लेकिन एक बार भी अवॉर्ड नहीं पा सकीं. इस बार नॉमिनेशन पानी वाली ग्लेन क्लोज भी छठी बार नॉमिनेट हुई हैं.
15) मैगी स्मि‍थ एकमात्र ऐसी एक्ट्रेस हैं, जिन्होंने पर्दे पर ऑस्कर लूजर की भूमिका निभाई और 1978 में रिलीज 'कैलिफोर्निया सूट' के उसी रोल के लिए उन्हें ऑस्कर मिला.
16) 'वार हॉर्स' प्रोड्यूसर कैथलीन कैनेडी की सातवीं फिल्म है, जो बेस्ट पिक्चर के लिए नॉमिनेट हुई है.
17) बेस्ट फॉरेन लैंग्वेज फिल्म कैटेगरी में पहली बार 1958 में अवॉर्ड दिया गया. फेलिनी के 'ला स्ट्राडा' ने यह अवॉर्ड जीत था.
18) 'द गॉडफादर: पार्ट-2' ऑस्कर के इतिहास में एकमात्र ऐसी सीक्वल फिल्म है जिसे बेस्ट पिक्चर का अवार्ड मिला.
19) 'मिडनाइट काउब्वॉय' एकमात्र ऐसी एक्स-रेटेड फिल्म है, जिसे बेस्ट पिक्चर का अवॉर्ड मिला है.
20) इटली ने सबसे अधि‍क बार 10 बार बेस्ट फॉरेन लैंग्वेज फिल्म का अकादमी अवॉर्ड जीता है.
21) कुल आठ भाषाओं की फिल्मों को बेस्ट फॉरेन लैंग्वेज फिल्म के तौर पर नॉमिनेट किया जाता है.
22) डायरेक्टर्स गिल्ड अवॉर्ड में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का सम्मान पाने वाली 50 फिल्मों को अभी तक बेस्ट पिक्चर का ऑस्कर मिला है.
23) साल 1945 में 'द बेल्स ऑफ सेंट मैरी' पहली ऐसी सीक्वल फिल्म थी, जिसे ऑस्कर के लिए नॉमिनेट किया गया था.
24) स्क्रीनप्ले राइटर के तौर पर वुडी एलेन ऑस्कर के लिए 14 बार नॉमिनेट हो चुके हैं. उन्होंने दो बार यह पुरस्कार जीता है.
25) पर्दे पर एक ही कैरेक्टर को प्ले करने के लिए दो एक्टर मारलन ब्रांडो और रॉबर्ट डी नेरो को अकादमी अवॉर्ड मिला है. दोनों ने 'द गॉडफादर' और 'द गॉडफादर-2' में विटो कोरलियोनो का किरदार निभाया है.
26) डायरेक्टर्स गिल्ड में बेस्ट डायरेक्टर का अवॉर्ड पाने वाले सिर्फ छह डायरेक्टर को ऑस्कर में बेस्ट डायरेक्टर का अवॉर्ड मिला है.
27) ऑस्कर में सबसे अधि‍क नॉमिनेट होने वाला कैरेक्टर 'हेनरी- VIII' है. इस रोल के लिए तीन एक्टर्स को नॉमिनेशन मिला.
28) अगर इस बार डेमियन बिशिर को ऑस्कर मिलता है तो वह यह अवॉर्ड पाने वाले पहले मैक्सिकन होंगे.
29) पीटर ओ'टूले आठ बार बेस्ट एक्टर के लिए नॉमिनेट हो चुके हैं, लेकिन उन्हें कभी यह अवॉर्ड नहीं मिला है.
30) साल 2001 में किए गए एक स्टडी के मुताबिक, एक से अधिक बार ऑस्कर जीतने वाले एक से अधिक बार ऑस्कर हारने वालों के मुकाबले कम जीवित रहते हैं.
31) 'एयरबोर्न स्पेक्टैकुलर विंग्स' (1929) बेस्ट फिल्म का ऑस्कर जीतने वाली पहली साइलेंट‍ फिल्म है.
32) अब तक तीन एनिमेटेड फिल्मों को बेस्ट पिक्चर कैटेगरी में ऑस्कर नॉमिनेशन मिला है. इनमें 'बयूटी एंड द बीस्ट' (1991), 'अप' (2010) और 'टॉय स्टोरी' (2011) शामिल है.
33) एक ही साल तीन बेस्ट फिल्मों में काम करने वाले एक्टरों की फेहरिस्त में थॉमस मिशेल पहले एक्टर हैं. जबकि 2002 में ऐसा करने वाले जॉन सी रैली चौथे.
34) साल 1938 में ऑस्कर में बेस्ट विज्युअल इफेक्ट्स कैटेगरी को शामिल किया गया.
35) 'द आर्टिस्ट' दूसरी साइलेंट और आखि‍री ब्लैक एंड व्हाइट फिल्म है, जिसे ऑस्कर मिला.
36) डायरेक्टर जीरोम रॉबिन्स को उनकी एकमात्र फिल्म 'वेस्टसाइड' के लिए बेस्ट डायरेक्टर का ऑस्कर मिला.
37) जॉन कैजाले अपने फिल्मी सफर में पांच फिल्मों में नजर आएं, जबकि उनकी पांचों फिल्मों को ऑस्कर में नॉमिनेट किया गया.
38) अभी तक इतिहास से प्रेरित, ड्रामा, कॉमेडी, हॉरर, बायोपिक और साइंटिफिक फिक्शन फिल्मों ने बेस्ट पिक्चर का ऑस्कर पाया है.
39) अभी तक जितने लोगों ने भी बेस्ट डायरेक्टर का अवॉर्ड पाया है, उनमें अधिकतर की उम्र 46 साल रही है.
40) ऑस्कर पाने वाली ब्लैक एंड व्हाइट फिल्मों की फेहरिस्त में 'द आर्टिस्ट' और 1993 में रिलीज 'स्किंडलर्स लिस्ट' से पहले बिली विल्डर की फिल्म 'द अपार्टमेंट' (1960) का भी नाम शामिल है.
41) विलियम वीलर की फिल्मों में काम करने वाले 36 एक्टर और एक्ट्रेस ऑस्कर में नॉमिनेशन पा चुके हैं.
42) साल 1970 में जॉर्ज सी स्कॉट ने बेस्ट एक्टर अवॉर्ड लेने से मना कर दिया था.
43) स्क्रीनराइटर डडली निकोलस पहले शख्स हैं, जिन्होंने 1935 में अवॉर्ड ठुकरा दिया था.
44) जिंदा रहते हुए सबसे ज्यादा 8 ऑस्कर पाने का रिकॉर्ड कंपोजर एलन मेनकेन के नाम है.
45) वाल्ट डिज्नी को अभी तक सबसे अधिक 32 बार ऑस्कर से सम्मानित किया गया है.
46) ऑस्कर समारो के दौरान अब कोई भी विजेता सिर्फ 45 सेकेंड भाषण दे सकता है.
47) एक्ट्रेस जी. पालट्रो ने ऑस्कर पाने के बाद सबसे अधिक 23 बार 'थैंक यू' शब्द का प्रयोग किया.
48) साल 1940 में लॉस एंजिलिस टाइम्स ने ऑस्कर समारोह से पहले ही विजेताओं के नाम प्रकाशित कर दिए थे.
49) कोडैक स्टूडियो में 3332 लोगों के बैठने की जगह है, जबकि ऑस्कर समारोह के दौरान अगर सारे गेस्ट आ जाएं तो करीब 250 लोगों के लिए कुर्सी की व्यवस्था अलग से करनी पड़ेगी.
50) बॉब होप सबसे अधिक 19 बार ऑस्कर नाइट को होस्ट कर चुके हैं
Previous
Next Post »
0 Komentar